सजावटी रंग बिरंगी मछलियों का चारा,घर की चीज़ें खिलाकर पाएँ बाज़ार की गोलियों से मुक्ति

0

सजावटी रंग बिरंगी मछलियों का चारा । घर की चीज़ें खिलाकर पाएँ बाज़ार की गोलियों से मुक्ति

,

दोस्तों इन दिनों शोभाकारी या सजावटी रंगीन मछली पालने का प्रचलन ज़ोरों पर है । लोग अपने अक्वेरियम में महँगी-महँगी मछलियाँ रखते हैं । कुछ लोग इनके स्पान AMAZON आदि से भी मँगाते हैं । इनके चारे के पैकेट बाज़ार में अलग – लग दामों में उपलब्ध हैं । लोग शुरुआती दौर में तो इन चारों को ख़रीदते हैं।पर कुछ दिनों बाद मछलियों के चारे की वैकल्पिक व्यवस्था तलाशते हैं। जिससे मछली पालन का बजट में अनावश्यक वृद्धि ना हो । जेब पर भारी बोझ ना पड़े । साथ ही एक ही प्रकार का चारा खाकर मछलियों में बाज़ार में मिलने वाले चारे के प्रति अरुचि  भी पैदा हो जाती है । जिससे उनकी वृद्धि व बढ़वार पर बुरा असर पड़ता है । इन समस्या से छुटकारा के लिए आज हम खेती किसानी डॉट ओर्ग  के माध्यम में आपको बताएँगे । कि किस प्रकार आप घर की चीज़ें खिलाकर अपनी मछलियों के स्वास्थ्य में वाजिब वृद्धि  कर सकते हैं । साथ ही बाज़ार में मिलने वाले महँगे चारों से भी आप मुक्ति पा सकते हैं। अगर आपने मछलियों के चारे के मेन्यू में ये चीज़ें शामिल कर लें । तो यक़ीन मानिए आपकी मछलियों कि सेहत में जो परिवर्तन आएगा । उसे देखकर आप चौंक जाएँगे –

सजावटी रंग बिरंगी मछलियों का चारा-

1.   केंचुआ –  मित्रों आप अपनी सजावटी मछलियों को केंचुए खिला कर बाज़ार में महँगे मिलने वाले चारे से  आप मुक्‍ती पा सकते हैं। केचएँ मछलियों को बहुत भाते हैं । साथ ही यह पेट भरने वाली खुराक भी होता है। ये आपको बाज़ार में भी विभिन्न दामों उपलब्ध होंगे । परंतु खेती किसानी डॉट ओर्ग के विशेषज्ञों की सलाह है कि आप केंचुओं को बग़ीचा में, या घर के किसी पास पड़ी  ख़ाली ज़मीन में पैदा कर लें । ताकि मछली पालन में आपको आर्थिक आज़ादी मिल सके । अगर आप खुद बाजार जा कर इन्‍हें नहीं ला सकते । तो इन्‍हें अपने घर में उत्पादित चारे से अपनी मछलियों का पेट भर सके । 
2.   सब्‍जियों के पत्‍ते-  हरी सब्ज़ियों की पत्तियाँ भी मछलियों को बहुत भाती हैं।इसके लिए आपको बस इतना करना है । कि सब्ज़ियों के पत्‍तों को छोटा – छोटा काट लें।पट्टियों के कटे टुकड़ों को मछली के टैंक में डाल दें। इसे मछलियाँ बड़े चाव से खाती हैं। बस एक बात का ख़याल रखें । कुछ कुछ मछलियों को इससे एलर्जी भी हो सकती है,इसलिए एक बार निरीक्षण कर इत्मिनान कर लें कि कहीं पत्‍ते खा मछलियों को आलस तो नहीं आ रहा है।एक बात और पट्टियों अक्वेरियम में दो घंटे से ज्‍यादा न पड़ा रहने दें,वरना पानी दूषित हो जाएगा।
         सजावटी रंग बिरंगी मछलियों का चारा
3.   उबले चावल – हमारे आपके जैसे सजावटी रंग बिरंगी मछलियों का चारा मछलियाँ भी अपने स्वाद में लगातार बदलाव चाहती हैं । मछलियां उबले या फिर रेफ़्रीजेरेटर (फ़्रीज़) में जमें हुए दोनों प्रकार के चावल को बहुत पसंद करती हैं।मछलियों  से जुड़ी एक आश्चर्यजनक बात आप सुनेंगे तो हैरान रह जाएँगे।मछलियाँ भी आपकी तरह पास्ता प्रेमी होती हैं। इसलिए जब भी आप अपने लिए पास्ता अथवा पास्ता पका रहें हो तो कुछ दाने मछली के टैंक में डालना बिल्‍कुल ना भूलें ।
4.   मटर-  मछलियों को मटर के दाने बहुत पसंद हैं । ख़ासकर उबली मटर मछलियों के लिए एक स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक आहार  भी है।एक बार मटर उबालकर फ़्रीज़ में रखकर,इसे ज़रूरत के हिसाब से चारे के रूप में प्रयोग कर सकते हैं।
5.   फिश फिलेट्स- मछलियों के विषय में एक बात और कमाल की है,कि यह खुद ही अपने मांस की दीवानी होती हैं।इसलिए अगर आप चिकन या मटन की दावत करें,तो प्लीज उनके लिए भी मांस का टुकड़ा अक्वेरियम में डाल दें । मछलियों को माँस देने से पहले इसे फ़्रीज़ में थोड़ा ज़रूर जमा लें।
 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.