13 C
Lucknow
Friday, December 4, 2020
Home HORTICULTURE लाल भिंडी की उन्नत खेती (Lal Bhindi Ki Kheti)

लाल भिंडी की उन्नत खेती (Lal Bhindi Ki Kheti)

Lal Bhindi Ki Kheti – Red Okra Lady Finger Farming – Okra Red Burgundy लाल भिंडी की खेती (Lal Bhindi Ki Kheti) की शुरुआत देश में हो चुकी है । भिंडी को Okra, Gumbo, Ladyfinger, Bhindi आदि कई नामों से जाना जाता है । लाल भिंडी (Okra Red Burgundy) की उन्नत खेती से किसान भाई एक ही सीजन में मालामाल हो सकते हैं । एक किलोग्राम लाल भिंडी की कीमत 100 से 500 रुपये तक हो सकती है । बाजार में हरी भिंडी तो सभी ने देखा हुआ होता है लेकिन लाल भिंडी बाजार में बमुश्मिल दिखती है । लाल भिंडी के प्रति लोगों में आकर्षण अधिक होता है । इस कारण अच्छी कीमत मिलती है । साथ ही सामान्य भिंडी के मुकाबले लाल भिंडी में एंटी ऑक्सीडेंट, आयरन और कैल्शियम समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में पाए जाते है।खेती किसानी)

Lal Bhindi Ki Kheti - Red Okra Lady Finger Farming - Okra Red Burgundy लाल भिंडी की खेती
Lal Bhindi Ki Kheti – Red Okra Lady Finger Farming – Okra Red Burgundy लाल भिंडी की खेती

जलवायु व तापमान –

Climate and temperature –
भिंडी की खेती (Lal Bhindi Ki Kheti) के लिए गर्म और आद्र कम जलवायु उपयुक्त होती है । सामान्य तौर पर हरी भिंडी के जैसे ही लाल भिंडी के पौधे की लंबाई लगभग एक से डेढ़ मीटर तक होती है । लाल भिंडी खेती (Lal Bhindi Ki Kheti) खरीफ और बरसात दोनों मौसम में की जाती है । इसके पौधे को बारिश की ज्यादा जरूरत नही होती । पौधों को विकास के लिए दिन में लगभग 6 घंटे तक धूप की आवश्यकता होती है ।
काले टमाटर की खेती Indigo Rose Tomato farming

भूमि की जानकारी व भूमि का चयन

Soil Selection
लाल भिंडी की खेती (Lal Bhindi Ki Kheti) के लिए जीवांश व कार्बनिक पदार्थ युक्त बलुई दोमट मिट्टी सबसे सर्वोत्तम होती है । अच्छी पैदावार व गुणत्तापूर्ण फल हेतु उचित जल निकास व भूमि पी.एच. मान सामान्य होना चाहिए । देश भर में लगभग सभी जगह लाल भिंडी की खेती की जा सकती है ।

खेत की तैयारी-

Preparation of field-
वन करेला/कँटीला परवल/कंटोला की खेती Spine Gourd farming
लाल भिंडी की खेती के लिए शुरुआत में खेत की अच्छे से जुताई कर उसे खुला छोड़ दें । उसके बाद खेत में 15 गाडी प्रति एकड़ के हिसाब से पुरानी गोबर की खाद को डालकर खेत की अच्छे से जुताई कर दें. जिससे गोबर की खाद मिट्टी में अच्छे से मिल जाती है. उसके बाद खेत में पानी छोड़कर खेत का पलेव कर दें. पलेव करने के दो से तीन दिन बाद जब भूमि उपर से सूखने लगे तब खेत की फिर से जुताई कर उसमें पाटा चला दें ताकि खेत समतल हो जाए।
ड्रैगन फ़्रूट की आधुनिक व उन्नत खेती Dragon Fruit Farming

उन्नत किस्में-

Advanced Varieties
लाल भिंडी की दो उन्नत किस्में हैं –
– आजाद कृष्णा
– काशी लालिमा (इस प्रजाति के विकास के लिए भारतीय कृषि वैज्ञानिकों में 1995-96 से कार्य शुरू किया । 23 साल बाद वाराणसी स्थित भारतीय सब्ज़ी अनुसंधान संस्थान ने लाल भिंडी की इस किस्म के विकास में सफलता प्राप्त की । इस किस्म का रंग बैगनी व लाल होता है । 10-15 सेंटीमीटर लम्बी, व 1.5 से 1.6 सेमीo की मोटाई वाली यह भिंडी में पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं ।(Okra Red Burgundy in hindi)
इन दोनों किस्मों के फल लाल रंग के होते हैं ।(खेती किसानी)

बीज व बीज की उपलब्धता –

Seeds and availability of seeds –
किसान भाइयों के लिए एक परामर्श यह है कि इस नए प्रकार की प्रजाति के बीज शायद स्थानीय बाजार में उपलब्ध न हों । तो इससे चिंतित न हों । ऑनलाइन कई कंपनियां हैं जो लाल भिंडी का बीज उपलब्ध कराती हैं । थोड़ी सी मात्रा में बीज ऑनलाइन मंगा लीजिये । उसकी बुवाई कर दीजिए । इसके बाद बीज का उत्पादन आप स्वयं कर सकते हैं । बीज कंपनी अडवांटा सीड्स (Advanta Seeds) जल्द ही लाल भिंडी (Red Okra) की एक नई किस्म लाने वाली है। अडवांटा सीड्स कंपनी के अशोक जेड़े का कहना है कि कंपनी लाल भिंडी (Red Okra) की इस किस्म को जल्द ही मार्केट में उतारने वाली है ।
अमेजन में किचन गार्डन हेतु अलग अलग रेट पर लाल भिंडी के बीज उपलब्ध हैं –
– Flipkart में 108 रुपए में उपलब्ध है – National Gardens Exotic Red Ladies Finger (Red Okra) Seed (20 per packet) ख़रीदने के लिए क्लिक करें
– Amazon में 149 में Creative Farmer Red Ladies Finger-Bhindi- Okra Hybrid Vegetable Seeds ख़रीदने के लिए क्लिक करें
– Amazon में 133 में National Gardens Exotic Red Ladies Finger Seeds (Pack of 10) ख़रीदने के लिए क्लिक करें ।
– ऑनलाइन शोपिंग साइट Amazon में ही 199 में SHOP 360 GARDEN Vegetable Seeds Red Lady Finger/okra/bhindi Hybrid Seed – Pack of 50 Seeds ख़रीदने के लिए क्लिक करें

बुवाई का समय –

Time of sowing
लाल भिंडी को हरी भिंडी के जैसे ही दो अलग – अलग समय में उगाया जा सकता है । मानसून में जुलाई – अगस्त में व ग्रीष्म ऋतु की फसल में फ़रवरी-मार्च में ।

लाल भिंडी की बुवाई की विधि –

Method of sowing red ladyfinger
भिंडी के बीजों को बुवाई से पहले 10-12 घंटे तक पानी में भिगो दें। इसके बाद लगभग एक घंटा छाया में सुखा दें । इससे अंकुरण अच्छा होता है । इसके बाद खेत में लाइन से लाइन 45-60 सेंटीमीटर व पौध से पौध की दूरी 25-30 सेंटीमीटर रखने हुए बुवाई कर दें ।https://khetikisani.org/)

लाल भिंडी की खेती में खाद व ऊर्वरक की मात्रा –

Amount of fertilizer and fertilizer in red okra cultivation –
लाल भिण्डी की बुवाई से पहले खेत की तैयारी के अंतर्गत 20-30 टन अच्छी तरह गली एवं सड़ी हुई गोबर की खाद खेत माह भर पहले किसान भाई डाल दें ।
100 कि.ग्रा. नाइट्रोजन
60 कि.ग्रा. फास्फोरस
50 कि.ग्रा. पोटाश
प्रति हैक्टेयर की दर से भूमि में डालनी चाहिए।

उर्वरक डालने की विधि –

Fertilizer Method –
बुवाई के पहले ही नाइट्रोजन खाद की एक तिहाई मात्रा तथा फास्फोरस व पोटाश की पूरी मात्रा खेत में मिला दें । शेष बची हुई नाइट्रोजन की मात्रा दो बार खड़ी फसल में एक समान रुप से टॉप ड्रेसिंग कर दें ।

लाल भिंडी पौधों में लगने वाले रोग और उनकी रोकथाम-

Diseases and prevention of red okra plants-
भिंडी के पौधे जब बढ़ने लगते हैं उसी दौरान पौधों पर लाल मकड़ी का आक्रमण देखने को मिलता है । इस रोग के कीट सफ़ेद मक्खियों की तरह भिंडी के पौधे की पत्तियों की निचली सतह पर झुण्ड बनाकर रहते हैं । यह पत्तियों का रस को चूसते रहते हैं । भरपूर पोषण न पानी की कमी के कारण पौधा विकास करना बंद कर देता है । और पत्तियों का रंग पीला पड़ जाता है । लाल मकड़ी के अधिक प्रकोप बढ़ने पर पूरा का पूरा पौधा पीला होकर सूख जाता है ।https://khetikisani.org/)

रोकथाम –

Prevention And Treatment –
इस भयंकर रोग की रोकथाम के लिए पौधों पर डाइकोफॉल या गंधक की उचित मात्रा का छिडकाव करना चाहिए।

Kheti Gurujihttps://khetikisani.org
खेती किसानी - Kheti किसानी - #1 Agriculture Website in Hindi

2 COMMENTS

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Most Popular

सरसों की खेती का मॉडर्न तरीका

सरसों की खेती ( sarso ki kheti ) का तिलहनी फसलों में बड़ा स्थान है । तेल उत्पादन का एक बड़ा हिस्सा सरसों वर्गीय...

भिंडी की जैविक खेती कैसे करें

भिंडी की खेती (bhindi ki kheti ) पूरे देश मे की जाती है। भिंडी की मांग पूरे साल रहती है । और ऑफ सीजन...

101 सब्जियों के हिंदी और अंग्रेजी में नाम 101 Vegetables Name

101 सब्जियों के हिंदी और अंग्रेजी में नाम 101 Vegetables Name in Hindi and english शायद ही आपने सुना होगा । आज खेती किसानी...

लाल भिंडी की उन्नत खेती (Lal Bhindi Ki Kheti)

Lal Bhindi Ki Kheti - Red Okra Lady Finger Farming - Okra Red Burgundy लाल भिंडी की खेती (Lal Bhindi Ki Kheti) की शुरुआत...

Recent Comments

%d bloggers like this: