13 C
Lucknow
Monday, November 30, 2020
Home AGRI SCHEMES प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojna )

प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojna )

भारत सरकार की प्रधान मंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojna ) के बारे में आपने ज़रूर सुना होगा । यह योजना उन लोगों के लिए है जो बेघर है । जिनका अभी तक अपना कोई आशियाना नही है । और वह शहर अपना आवास बनाना चाहते हैं । आज हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojna ) के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं ।

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY – housing for all) योजना का परिचय, लक्ष्य, विशेषताएँ व पात्रतायें जाने । कैसे करें आवेदन स्टेप बाई स्टेप जाने

प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत –

इस योजना की शुरुआत भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून 2015 में की थी । यह योजना देश के 29 राज्यों व 7 केंद्र शासित राज्यों सहित कुल 4041 शहरों व क़स्बों में चल रही है । इस योजना का सभी बेघर लोगों को घर देने के लिए ही है ।  प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY – housing for all) के लिए सरकार 20 लाख घरो का निर्माण करवाएगी जिनमे से 18 लाख घर झुग्गी –झोपड़ी वाले इलाके में बाकि 2 लाख शहरों के गरीब इलाकों में किया जायेगा। ।

योजना का उद्देश्य  – 

  • आर्थिक तंगी से जूझ रहे ग़रीब परिवारों को मूलभूत आवश्यकता के रूप के आवश्यक आवास उपलब्ध करना ।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना के अन्तर्गत आवास निर्माण करने वाले परिवारों को आवास ऋण में 9 लाख तक में 3 प्रतिशत व 12 लाख तक में 4 प्रतिशत ब्याज में छूट का प्रावधान किया गया है ।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास ऋण में छूट का लाभ सभी वर्गों को मिलेगा ।
  • इस आवास निर्माण के अलावा अगर कोई परिवार पूर्व में बने आवास की मरम्मत करवाना चाहते हैं । ऐसे में उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY – housing for all) तहत 2 लाख तक के ऋण के ब्याज में 3 प्रतिशत तक की छूट दी जाएगी ।

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (National ood security mission) योजना के बारे में जाने

योजना का लक्ष्य – 

प्रथम चरण – योजना का प्रथम चरण अप्रैल 2015 से प्रारम्भ है जिसके लक्ष्य की पूर्ति मार्च 2017 में होनी है ।
इस के अन्तर्गत देश के 100 शहरों व नगरों व क़स्बों में सस्ती दरों में आवास निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है ।
दूसरा चरण – प्रधान मंत्री आवास योजना के दूसरे चरण में देश के 200 शहरों में आवास निर्माण का लक्ष्य मार्च 2019 तक रखा गया है ।
तीसरे चरण – प्रधान मंत्री आवास योजना  का अंतिम चरण मार्च 2022 में सम्पन्न होगा । योजना के अंतिम चरण में शेष बचे हुए सभी शहरों को शामिल किया जाएगा ।

योजना की विशेषताएँ –

  • इस योजना के तहत मिलने वाली राशि और सब्सिडी राशि डायरेक्ट उम्मीदवार के बैंक खाते में आएगी जो को आधार कार्ड से लिंक होगा जिस से की उसे इसका सम्पूर्ण फायदा मिल सके |
  • प्रधान मंत्री आवास योजना के तहत बनने वाले पक्के मकान 25 स्कार मीटर (लगभग 270 स्कार फिट) के होंगे जो की पहले से बड़ा दिए गए है पहले इनका आकर 20 स्कार मीटर (लगभग 215 स्कार फिट) तय किया गया था।
  • इस योजना में लगने वाला खर्चा केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा मिलकर किया जायेगा । मैदानी क्षेत्रोँ में इस शेयर की जाने वाली राशि का अनुपात 60:40 होगा वहीं उत्तर-पूर्व और हिमालय वाले तीन राज्यों जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में यह अनुपात 90:10 होगा।
  • प्रधान मंत्री आवास योजना को स्वच्छ भारत योजना से भी जोड़ा गया है इसके अंतर्गत बनने वाले शौचले के लिए स्वच्छ भारत योजना के तहत 12,000 रूपए अलग से आवंटित किये जायेंगे।
  • इस योजना के तहत यदि लाभार्थी चाहे तो 70 हजार रुपय का लोन भी ले सकता है जो की बिना ब्याज के होगा जिस क़िस्त रूप में पुनः भरना होगा जो की उसे विभिन्न फाइनेंसियल इंस्टिट्यूट से अप्लाई करके लेना होगा। शहरी चैत्र में उम्मीदबार 70 हजार से अधिक लोन ले सकता है जो की बहुत ही काम ब्याज डरो पर उपलभ्ध होगा। लोन केटेगरी LIG, HIG, MIG केटेगरी के हिसाब से मिलेगी ।
  • लाभार्थी को संपूर्ण सुविधा जैसे टॉयलेट, पीने का पानी, बिजली, सफाई खाना बनाने के लिए धुआ रहित ईंधन, सोशल और तरल अपशिष्टो से निपटने के लिए इस योजना को अन्य योजनाओं से जोड़ा भी गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना की पात्रतायें व शर्तें –

  • इस योजना के लाभ के लिए सबसे आवश्यक है की महिला के नाम से ही आवेदन करना होगा ।
  • अगर आपके पक्का मकान है तो इस योजना का लाभ आपको नहि मिलेगा ।
  • इस योजना का लाभ उन्ही परिवारों को ही मिलेगा जिनकी वार्षिक आय 3 से 6 लाख हो ।
  • आवेदिका की आयु 21 से 55 वर्ष के मध्य होनी चाहिए ।
  • योजना का लाभ EWS और LIG परिवारों को ही मिलेगा ।

आप अधिक जानकारी के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट कर सकते हैं –  http://pmaymis.gov.in/p

प्रधानमंत्री आवास योजना में कैसे करें आवेदन ( how to apply for pradhan mantri awas yojna )

भारत सरकार की जन कल्याणकारी प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए कैसे फार्म अप्लाई करना है इस बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप दी जाएगी ।

  • सबसे पहले प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojna ) प्रधान मंत्री आवास योजना की अधिकारिक वेबसाइट  http://pmaymis.gov.in/ पर जाएँ
  • वेबसाइट के होमपेज पर CITIZEN ASSESMENT पर क्लिक करें ।
  • अगर आप गंदी मलिन बस्ती में रहते हैं तो – for slum dwellers पर क्लिक करें
  • अथवा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के आवेदन हेतु – benefits under other 3 components पर  क्लिक करें
  • क्लिक करने पर आपकों एक विंडो प्राप्त होगी जिसमें आधार कार्ड नम्बर बिना किसी स्पेस के डालें ।
  • आपका आधार नम्बर सही हुआ तो ऑनलाइन आवेदन की विंडो खुल जाएगी,जिस पर दिए निर्देशों का पालन करते हुए आवेदन पूर्ण करें । अन्यथा पहले आधार संशोधन कराएँ उसके उपरांत आवेदन करें ।
  • आवेदन फ़ार्म संशोधन के लिए क्लिक करें
  • भरे गये आवेदन का प्रिंट प्राप्त करने के लिए क्लिक करें
  • अपनी आवेदन की स्थिति जानने के लिए क्लिक करें

किसान साथियों अशान है आप प्रधानमंत्री आवास योजना (pradhan mantri awas yojna ) के बारे में जान गये होंगे । ऐसे कृषि व सरकारी कल्याण कारी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर विज़िट करते रहें ।

Kheti Gurujihttps://khetikisani.org
खेती किसानी - Kheti किसानी - #1 Agriculture Website in Hindi

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Most Popular

सरसों की खेती का मॉडर्न तरीका

सरसों की खेती ( sarso ki kheti ) का तिलहनी फसलों में बड़ा स्थान है । तेल उत्पादन का एक बड़ा हिस्सा सरसों वर्गीय...

भिंडी की जैविक खेती कैसे करें

भिंडी की खेती (bhindi ki kheti ) पूरे देश मे की जाती है। भिंडी की मांग पूरे साल रहती है । और ऑफ सीजन...

101 सब्जियों के हिंदी और अंग्रेजी में नाम 101 Vegetables Name

101 सब्जियों के हिंदी और अंग्रेजी में नाम 101 Vegetables Name in Hindi and english शायद ही आपने सुना होगा । आज खेती किसानी...

लाल भिंडी की उन्नत खेती (Lal Bhindi Ki Kheti)

Lal Bhindi Ki Kheti - Red Okra Lady Finger Farming - Okra Red Burgundy लाल भिंडी की खेती (Lal Bhindi Ki Kheti) की शुरुआत...

Recent Comments

%d bloggers like this: