सूअर पालन (suar palan govt schemes) सरकारी योजना

0

सूअर पालन (suar palan govt schemes) सरकारी योजना

किसान भाइयों सुअर पालन एक लाभकारी व्यवसाय है । जिसे अपनाकर आप इससे बढ़िया लाभ पा सकते हो । इस व्यवसाय की ख़ास बात यह है कि इस को शुरू करने के लिए अधिक पढ़ाई लिखाई की ज़रूरत नही होती ।  यह बक कुछ खा लेता है । इसलिए इसके चारे के लिए आपको अधिक परेशान नही होना पड़ेगा । आजकल बड़े बड़े बिज़नेसमैनों  का इस रोज़गार के प्रति नज़रिया बदला है । और वह  सुअर पालन में लाभ देखते हुए इस रोज़गार की तरफ़ अपने क़दम बढ़ा रहे हैं ।  साथ ही भारत सरकार व राज्य सरकारों द्वारा सुअर पालन को  बढ़ावा देने के लिए  कई  योजनाएँ चलायी जा रही हैं ।   kheti kisani  में  आज  हमारी  जानकारी  सूअर पालन (suar palan govt schemes) सरकारी योजना  पर केंद्रित है ।   ताकि आप  सुअर पालन कर लाभ उठा सकें । आइए जानते हैं    सूअर पालन हेतु सरकारी योजना के  बारे में  –

suar palan govt schemes

योजना का उद्देश्य –

इस योजना (suar palan govt schemes) का मुख्य उदेशय देशी व स्थानीय सुअर की नस्लों में सुधार लाना । ताकि उत्पादन में वृद्धि को सके और सुअर पालकों को लाभ मिल सके । उनका जीवन स्तर बेहतर हो सके । इस योजना का मुख्य उदेशय केवल अनुसूचित जाति के सूकर पालकों  को उन्नत नस्ल का एक मिडिल व्हाईट यार्कशायर अनुदान के आधार पर प्रदान कर उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाना ।

लाभार्थी की पात्रतायें –

बाराह सुअर पालन योजना (suar palan govt schemes) का लाभ लेने के लिए सबसे बड़ी पात्रता यह है कि वह अनुसूचित जाति समुदाय का होना चाहिये । व सुअर पालक होना चाहिये ।

योजना इकाई व लागत –

इस योजना (suar palan govt schemes) में एक मिडिल व्हाईट यार्कशायर प्रजनन योग्य नर वराह (नर सूकर )। लाभार्थी को दिया जाता है । जो रुपये 5000 मूल्य का होगा । जिस अनुसूचति जाति के सूकर पालकों के लिये 75 प्रतिशत् अनुदान दिया जाएगा ।

बाराह सुअर पालन योजना (suar palan govt schemes) में कैसे होगा चयन –

गाँव में एक खुली बैठक आयोजित होगी । जिसमें ग्राम सभा में ग्राम प्रधान द्वारा लाभार्थियों के नामों का अनुमोदन किया जायेगा । ग्राम सभा से अनुमोदित लाभार्थियों का जनपद पंचायत की सभा में अनुमोदन। जनपद पंचायत के अनुमोदन उपरांत जिला पंचायत की कृषि स्थाई समिति की बैठक में अनुमोदन होगा । इस प्रकार लाभार्थियों का इस योजना (suar palan govt schemes) में चयन किया जाएगा ।

योजना के लिए कहाँ संपर्क करें ?

योजना (suar palan govt schemes) का लाभ पाने लिए अपने जिले के निकटतम पशु चिकित्सा अधिकारी/पशु औषधालय के प्रभारी /उप संचालक पशु चिकित्सा से तत्काल संपर्क करें ।
क्रम संख्या योजना का नाम योजना का विवरण
1 उद्देश्य देशी / स्थानीय सूकरों की नस्ल मे सुधार लाना ।
2 योजना इस योजना मे केवल अनुसूचित जाति के सूकर पालक को उन्नत नस्ल का एक मिडिल व्हाईट यार्कशायर अनुदान के आधार पर प्रदाय करने का प्रावधान।

योजना प्रदेश के अनुसूचित जाति बाहुल्य जिलों मे क्रियान्वित।

3 हितग्राही अनुसूचित जाति के वराह ( सूकर) पालक।
4 योजना इकाई एक मिडिल व्हाईट यार्कशायर प्रजनन योग्य नर वराह (नर सूकर )।
5 इकाई लागत रूपये 5000.00
6 अनुदान अनुसूचति जाति के सूकर पालकों के लिये 75 प्रतिशत् अनुदान के आधार पर।
7 चयन की प्रक्रिया हितग्राहियों (beneficiary) का ग्राम सभा में अनुमोदन। ग्राम सभा से अनुमोदित हितग्राहियों का जनपद पंचायत की सभा में अनुमोदन। जनपद पंचायत के अनुमोदन उपरांत जिला पंचायत की कृषि स्थाई समिति की बैठक में अनुमोदन प्राप्त करना।
8 योजना के लिए संपर्क योजना के लिए संबंधित जिले के निकटतम पशु चिकित्सा अधिकारी/पशु औषधालय के प्रभारी /उपसंचालक पशु चिकित्सा ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.